ईस्ट इंडिया का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं ईस्ट इंडिया का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको ईस्ट इंडिया का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


यह कंपनी काफी समय पुरानी है जब इस कंपनी को भारत में शुरू किया गया तो करीब 200 साल भारत पर कहर ढाया लेकिन कुछ समय ऐसा आया किस कंपनी को कहार हमेशा के लिए तबाह कर दिया गया इस कंपनी के शुरुआत करने वाले इंग्लैंड के थे जो कि हमारे देश भारत पर बहुत काफी ज्यादा अत्याचार किए थे।

east-india-company-ka-malik-kaun-hai

लेकिन वर्तमान समय में इस कंपनी के जो भी कमान है सब भारतीय के पास है यह कंपनी एक ऐतिहासिक है जो कि सदियों पुरानी कंपनी है दोस्तों इस कंपनी के बारे में मैं ज्यादा बयान नहीं कर सकता क्योंकि ज्यादा बयां करने से बहुत ज्यादा आर्टिकल लंबा हो जाएगा अगर आपकी रिक्वेस्ट रहे तो मैं इस आर्टिकल को विस्तार में जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

ईस्ट इंडिया का मालिक कौन है?

ईस्ट इंडिया कंपनी के मालिक जॉन वाट्स हैं जो कि इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 21 दिसंबर 1600 में किया था उस समय इंग्लैंड के महारानी ब्रिटेन को भारत पर व्यापार करने के लिए छूट दी ईस्ट इंडिया भारत और व्यापार करने के लिए बनाया गया था।


लेकिन ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत के धीरे-धीरे क्षेत्र को आधिपत्य जमा कर लिया था 1602 में हमारा देश भारत के हर क्षेत्र में ईस्ट इंडिया कंपनी का कहर ढालने लगा।

ईस्ट इंडिया किस देश की कंपनी है?

ईस्ट इंडिया कंपनी इंग्लैंड की है जो कि इस कंपनी की शुरुआत 21 दिसंबर 1600 सौ में किया गया था लेकिन धीरे-धीरे करके इस कंपनी में इंडिया के कई क्षेत्र में आधिपत्य जमा कर लिया था जिसके वजह से भारतीय पर बहुत ज्यादा कहर ढालने लगे।

FAQ

ईस्ट इंडिया कंपनी का मुख्यालय कहां है?

ईस्ट इंडिया का मुख्यालय लन्दन, इंग्लेंड में स्थित है।

East India की स्थापना कब हुई?

East India की स्थापना 31 दिसम्बर 1600 को इंग्लैंड में किया गया था।

East India  का होनर कौन है?

East India का होनर John Watts हैं।

East India का सीईओ कौन है?

East India का सीईओ  मेहता हैं। जो कि इसका जन्म अक्टूबर 1961 को मुंबई में हुआ था और ये ब्रिटिश के बिजनेसमैन है।

ईस्ट इंडिया कंपनी कहा कि है?

ईस्ट इंडिया कंपनी इंग्लैंड देश की है।

ये भी पढ़े:

Ashok Leyland कंपनी का मालिक कौन है 

Asian paints का मालिक कौन है?

हुंडई का मालिक कौन है?

डिश टीवी का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको ईस्ट इंडिया का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments