आईटीसी कंपनी का मालिक कौन है और ये किस देश कि है?

  क्या आप जानते हैं आईटीसी कंपनी का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको आईटीसी कंपनी का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

itc-company-ka-malik-kaun-hai

यह कंपनी भारत के सबसे बड़ी कंपनी में से एक है जो कि यह कई प्रकार के प्रोडक्ट निर्माण करती है यह कंपनी तंबाकू के निर्माण में पूरा देशों में जानी मानी जाती है पूरा विश्व में अधिकतर लोग कई प्रकार के ब्रांडेड सिगरेट पीते हैं जिसमें से यह कंपनी नंबर वन पर आती हैं यह भारत के टॉप सिगरेट निर्माण करने वाली कंपनी हैं ।

यह कंपनी काफी समय से चल रही है यानी कि कंपनी काफी पुरानी है इस कंपनी को आजादी से पहले बनाया गया था उस समय कंपनी ब्रिटिश हुआ करती थी लेकिन आज के समय में ये भारतीय कंपनी है यह कंपनी भारत में हर प्रकार के फूल और लाइफ स्टाइल और प्रोडक्ट बनाती है।

आज हम इस कंपनी के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी जानेंगे की यह कंपनी का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है इन सभी सवालों को एक-एक करके जवाब इस आर्टिकल में मिलेगा।

आईटीसी क्या है?

यह तंबाकू उत्पादन करने वाली कंपनी हैं इस कंपनी की शुरुआत आजादी से पहले किया गया था उस समय यह कंपनी ब्रिटिश के हुआ करते थे लेकिन आजादी के बाद यह कंपनी भारतीय हो गई यह कंपनी कई प्रकार के ब्रांडेड सिगरेट और लाइफस्टाइल और प्रोडक्ट के निर्माण करती हैं।

आईटीसी कंपनी का मालिक कौन है?

आईटीसी कंपनी के मालिक पब्लिक लिमिटेड कंपनी हैं इस कंपनी के शेयर बहुत से व्यक्ति के पास मौजूद है हाल ही में इस कंपनी के अध्यक्ष संजीत पूरी है इस कंपनी की शुरुआत 1910 में कोलकाता का वेस्ट बंगाल में किया गया था भारत के सबसे बड़ी तंबाकू और सिगरेट निर्माण करने वाली कंपनी हैं।

यह कंपनी कई प्रकार के खाद आइटम के निर्माण करती है जब इस कंपनी के शुरूआत किया गया था तो उस समय इस कंपनी का नाम इंडिया तंबाकू प्राइवेट लिमिटेड था इसके बाद 1974 को इस कंपनी का नाम बदलकर आईटीसी प्राइवेट लिमिटेड रख दिया गया।

आईटीसी किस देश की कंपनी है?

यह भारत के सबसे बड़ी तंबाकू और सिगरेट निर्माण करने वाली कंपनी हैं इस कंपनी में हर प्रकार के बरांडे सिगरेट का निर्माण किया जाता है इस कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भारत के कई जगह पर मौजूद है इसके अलावा इस कंपनी के प्रोडक्ट विदेशों में भी बिका जाता है।

आईटीसी के सहायक कंपनी

  • ITC Hotels
  • ITC Infotech India Ltd.
  • Park Hyatt Goa Resort and Spa
  • Sunrise Foods Pvt. Ltd.
  • Balan Natural Food Pvt. Ltd.
  • ITC Paperboards and Specialty Papers Division
  • ITC Foods Limited
  • Fortune Park Hotels Ltd.

महत्वपूर्ण सवालों के जवाब:

आईटीसी का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

आईटीसी का मुख्यालय न्यू यॉर्क अमेरिका में स्थित है।

आईटीसी की स्थापना कब हुई?

आईटीसी कि स्थापना 1965 में अमेरिका से किया गया था।

ITC का होनर कौन है?

ITC का होनर Caleb Bradham हैं किसके द्वारा शुरू की गई है कंपनी आज के समय में पूरी दुनिया में जानी मानी जाती है।

ITC का सीईओ कौन है?

ITC का Ramon Laguarta हैं जो कि यह इस कंपनी के 3 अक्टूबर 2018 से कार्यभार संभाल रहे हैं।

आईटीसी कहां की कंपनी है?

यह भारत के मशहूर तंबाकू और सिगरेट निर्माण करने वाली कंपनी है।

आईटीसी का फुल फॉर्म क्या है?

आईटीसी का फुल फॉर्म "India Tobacco Company" हैं।

ये भी पढ़े:

जेके सीमेंट का मालिक कौन है 

डालमिया सीमेंट का मालिक कौन है?

कोलगेट का मालिक कौन है?

दैनिक जागरण का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको आईटीसी का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें


Post a Comment

0 Comments