जेके सीमेंट का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं जेके सीमेंट का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको जेके सीमेंट का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


हर व्यक्ति के सपना होता है कि उसका घर बहुत ही काफी ज्यादा मजबूत हो और उसका घर की उम्र काफी समय तक होता कि आने वाले समय में उसके बाल बचा भी इस घर में रह कर गुजर-बसर कर ले तो आप इस जेके सीमेंट का इस्तेमाल अवश्य करें।

jk-cement-ka-malik-kaun-hai

क्योंकि यह कंपनी सीमेंट निर्माण करने में काफी समय से इस फील्ड में कार्य कर रही है इस वजह से इसकी क्वालिटी सबसे अमीर की तुलना में बेहतरीन है इस वजह से इस सीमेंट की पूरी दुनिया में सेलिंग किया जाता है इस कंपनी के द्वारा बनाए गए सीमेंट भारत में काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है ।

जेके सीमेंट का मालिक कौन है?

जेके सीमेंट का मालिक लाला जुग्गीलाल सिंघानिया और लाला कमलापत सिंघानिया हैं जो कि यह दोनों बाप बेटे हैं इन दोनों ने मिलकर इस कंपनी की शुरुआत किए थे Juggilal Singhania ने अपने पिता के साथ मिलकर इस जेके ग्रुप के 1921 शुरुआत की।

सबसे पहले जुग्गीलाल सिंघानिया Cotton Spinning & Weaving Mills के शुरूआत किया उस समय से लेकर अब तक इसका कई अलग-अलग फील्ड में कंपनी है इसके बाद Juggilal Singhania की मृत्यु हो गई तब जेके सीमेंट का शुरुआत 1974 में हुआ उस समय यह कंपनी बिल्डिंग के मटेरियल का निर्माण करती थी। 

Kamlapat Singhania का जन्म 7 नवंबर 1884 के ब्रिटिश राज्य में हुआ था और इसका मृत्यु 31 मई 1937 को हुआ था इनका पिता पहले से ही बिजनेसमैन थे और कम उम्र में ही अपने पिता के कार्य में हाथ बंटाने लगे।

जेके सीमेंट किस देश का कंपनी है?

यह भारत के मशहूर सीमेंट बनाने वाली कंपनी है इस कंपनी के द्वारा बनाए गए सीमेंट भारत के अलावा कई देशों में सेलिंग किया जाता है इस कंपनी के सीमेंट की क्वालिटी इतना बेहद अच्छा होता है कि शायद आपकी घर काफी लंबे समय तक चले।

महत्वपूर्ण सवालों के जवाब:

जेके सीमेंट का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

जेके सीमेंट का मुख्यालय भारत के राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

जेके सीमेंट की स्थापना कब हुई?

जेके सीमेंट कि स्थापना 1974 में नई दिल्ली से किया गया था।

JK Cement का होनर कौन है?

JK Cement का होनर LalaKamlapat Singhania हैं। इन्होंने इस कंपनी के जेके ग्रुप से शुरुआत किया था।

JK Cement का सीईओ कौन है?

JK Cement का सीईओ  कंपनी के सीईओ Yadupati Singhania हैं जो कि यह इस कंपनी कार्यभार संभाल रहे हैं और या फैमिली के मेंबर भी है इस वजह से इस कंपनी के Md हैं।

जेके सीमेंट कहां की कंपनी है?

ये भारत के सीमेंट निर्माण कंपनी है इस कंपनी की शुरुआत JK group से किया गया था इस ग्रुप के कई अलग अलग बिजनेस है।

ये भी पढ़े:

फेरारी का मालिक कौन है 

ऑडी का मालिक कौन है?

एसीसी का मालिक कौन है?

बीएमडब्ल्यू का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको जेके सीमेंट का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments