किंगफिशर का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं किंगफिशर का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको किंगफिशर का मालिक कौन है और ये किस देश कि है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

इस कंपनी के बारे में कौन है जानता यह कंपनी बीयर बनाने की कार्य करती है और इस कंपनी की शुरुआत 1978 में किंगफिशर नाम से बंगलौर कर्नाटक में किया गया था इस कंपनी के शेयर 42% United Breweries Group के पास है  इस कंपनी को शुरू करने के लिए विजय माल्या का पिता वित्तल माल्या ने मिलकर शुरू किया था।

kingfisher-ka-malik-kaun-hai

वित्तल माल्या ने 1947 में United Breweries के पहले बार डायरेक्टर चुना गया था जब के वित्तल माल्या के आयु 22 बर्ष था वैसे तो यह कंपनी पहले से ही चली आ रही थी जिसकी स्थापना 18976 किया गया था।

किंगफिशर क्या है?

किंगफिशर बियर बनाने वाली कंपनी जो कि यह कंपनी 60 से अधिक देशों में अपनी बियर को कारोबार करती है इसके अलावा हमारा भारत देश में इस कंपनी के लोकप्रियता बहुत ज्यादा है इस कंपनी के मालिक विजय माल्या बहुत ही तेजी के साथ बौद्ध आए थे।


वैसे तो यह कंपनी हर तरह से कामयाब कंपनी है लेकिन इस कंपनी को विजय माल्या ने 2016 में भारत छोड़कर किसी अन्य दूसरे देशों में जा चुके हैं इसलिए इस कंपनी के मालिक Heineken Group हैं।

किंगफिशर का मालिक कौन है?

किंगफिशर के मालिक विजय माल्या है जो कि उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1978 को भारत के कर्नाटक बेंगलुरु में किया था किंगफिशर कंपनी United Breweries Group के अंदर आती है लेकिन इस कंपनी के Heineken International B.V. भी हिस्सेदारी है।

यानी कि इस कंपनी के शेयर दोनों कंपनियों के पास है असल में या कंपनी बीयर बनाने की कार्य करती है इसके अलावा यह कंपनी विमानों के क्षेत्र में कारोबार करती है जिससे हम Kingfisher Airlines के नाम से जानते हैं इस कंपनी के शुरुआत विजय माल्या द्वारा दूल्हा दिन में किया गया था।

अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए विजय माल्या अकेले ही वह व्यक्ति है जो कि बहुत ही तेजी से अपने कारोबार को बहुत ऊंचाई पर ले गए।

Kingfisher किस देश की कंपनी है?

यह भारत की बीयर बनाने वाली कंपनी है जोकि ये कंपनी 52 देशों में अपनी बीयर को कारोबार करती है इस कंपनी के द्वारा बनाए गए बीयर मार्केट में बहुत तेजी से चल रहा है इस कंपनी की शुरुआत 1978 को किया गया और आज के समय में कंपनी हमारे भारत में हर व्यक्ति जानते हैं।

FAQ

किंगफिशर कंपनी का मुख्यालय कहां है?

किंगफिशर कंपनी का मुख्यालय भारत के कर्नाटक, बैंगलोर में स्थित है।

किंगफिशर कंपनी की स्थापना कब हुई?

किंगफिशर कंपनी कि स्थापना 1978  को भारत में किया गया था।

किंगफिशर कंपनी का होनर कौन है?

किंगफिशर कंपनी का होनर विजय माल्या हैं लेकिन 2016 में माल्या को इंडिया से जाने के बाद यह कंपनी Heineken Group के पास होनरशीप है।

किंगफिशर कंपनी का सीईओ कौन है?

किंगफिशर कंपनी का सीईओ संजय अगरवाल  है  हैं। जो कि यह  30 सितम्बर 2010 से कंपनी के पद का कार्यभार संभाल रहे।

किंगफिशर कंपनी कहा कि है?

यह भारत के बीयर बनाने वाली कंपनी है।

ये भी पढ़े:

मदर डेयरी कंपनी का मालिक कौन है 

DLF का मालिक कौन है?

भारत पेट्रोलियम का मालिक कौन है?

DHFL का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको किंगफिशर का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments