Lic का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं Lic का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Lic का मालिक कौन है और ये किस देश कि है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

भारतीय जीवन बीमा के बारे में कौन है जानता है क्योंकि हमारे भारत देश में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है जीवन को सेफ रखने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम में इन्वेस्ट किया जाता है  बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो कि पैसा को इन्वेस्ट करना चाहते हैं और ् वह कई अलग-अलग जगहों पर पैसा कम इन्वेस्ट करते हैं।


lic-ka-malik-kaun-hai

ताकि उनका आने वाला भविष्य अच्छा और सुरक्षित रहे बहुत से हमारे भारत के ऐसे लोग हैं जो कि एलआईसी कंपनी में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं और क्यों न करें यह कंपनी पर बहुत से लोग का विश्वास है और बहुत से लोग इस कंपनी में इन्वेस्ट भी किए हैं।


यह हमारे भारत के सबसे पुरानी कंपनी है और आज तक से इस कंपनी के रिकॉर्ड है कि किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं की है इसी वजह से इस कंपनी पर बहुत से लोग इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं अगर आप भी एलआईसी पॉलिसी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने देखिए एलआईसी पॉलिसी ऑफिशियल में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम क्या है?

भारतीय जीवन बीमा निगम यह भारत के सबसे बड़ी बीमा कंपनी है जिसमें पैसा इन्वेस्ट करने पर आपको भविष्य में काम आएगा इसी वजह से हमारे देश भारत के सभी व्यक्ति इस कंपनी में ज्यादा इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं और हमारे देश की सबसे भरोसेमंद और विश्वास सी कंपनी है।

इस कंपनी में किए गए इन्वेस्ट कभी भी आपको भविष्य में कोई परेशानी नहीं होगा जैसे ही आपके इसमें निवेश किए गए पैसा के टाइम पूरा हो जाता है तो तुरंत ही आप उस पैसे को अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Lic का मालिक कौन है?

एलआईसी का मालिक भारत सरकार है इस कंपनी के शुरुआत 1993 को भारत में एक इंश्योरेंस कंपनी के रूप में किया गया था यह भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कंपनी है। इसी वजह से इस कंपनी पर बहुत से लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करते हैं।

एल आई सी का पूरा नाम Life insurance corporation of India हैं इसको हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहते हैं अमरीश भारतीय जीवन बीमा निगम में 115000 से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं यह हमारे भारत के सबसे बड़ी इंश्योरेंस पॉलिसी कंपनी है।

इस कंपनी के माध्यम से बहुत से व्यक्ति अपनी लाइफ को सिक्योर रखे हैं यह कंपनी हमारे भारत के टॉप कंपनियों में से एक है जिसके मालिक हमारे भारत सरकार है इसी वजह से कंपनी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

एलआईसी किस देश की कंपनी है?

यह हमारे भारत के सबसे बड़ी बीमा कंपनी है इस कंपनी की शुरुआत 20 दिसंबर 1953 को भारत में किया गया था और इस कंपनी की शुरुआत इंश्योरेंस पॉलिसी के तौर पर किया गया था और आज के समय में यह कंपनी सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है।

इस कंपनी में छोटे बड़े सभी प्रकार के लोग अपने पैसे कम इन्वेस्ट किए हैं अगर आप भी इस कंपनी में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस पर जाकर संपर्क कर सकते हैं और आप इसके अच्छे प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एलआईसी का इतिहास

एलआईसी के 1818 में ओरिएण्टल जीवन बीमा कंपनी के नाम से जानते थे जो कि यह भारत के सबसे पहली बीमा कंपनी थी इस कंपनी को विपिन दास गुप्ता और उनके सहायक ने इस कंपनी को कोलकाता में स्थापित किए थे इसके बाद 1870 में Mutual Life Assurance Company गठित किया गया।

इसके बाद हमारे देश में बहुत सी बीमा कंपनी आई जो कि युद्ध के होते हैं हमारे देश के आर्थिक स्थिति खराब होते गई जिसके वजह से कोई भी बीमा कंपनियां नहीं टिक पाई इसके बाद कोई भी प्राइवेट कंपनी मार्केट में आई है जो कि सिर्फ पैसे कमाने के लिए आई।

इसी में फिरोज गांधी इस वजह से बहुत चिंतित थे इसी वजह से जितने भी बीमा प्राइवेट कंपनी थी सब को बंद कर दिया इसके बाद उन्होंने पार्लियामेंट्री इंडिया 20 सितंबर 1956 को लाइफ इंश्योरेंस की स्थापना किया और यहीं से एलआईसी के शुरुआत हुआ अब तक से 154 एलआईसी के पास कंपनी है और 75 Provident में कंपनी में इन्वेस्ट कि है।

FAQ

Lic का मुख्यालय (Headquarters) कहां है?

Lic का मुख्यालय भारत के Mumbai में स्थित है।

भारतीय जीवन बीमा निगम स्थापना कब किया गया

भारतीय जीवन बीमा निगम कि स्थापना 1 September 1956 को भारत में किया गया था ।

Lic का होनर कौन है?

Lic का होनर भारत सरकार है इस कंपनी के शुरुआत भारत सरकार द्वारा किया गया था इसी वजह से सभी लोग इस में इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं।

Lic का सीईओ कौन है?

Lic का सीईओ श्री M R कुमार  हैं। और 2019 से इस के पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

Lic किस देश की है?

यह भारत के सबसे बड़ी बीमा कंपनी है यह कंपनी भारत के पूरी तरह से स्वामित्व हैं इस कंपनी का स्थापना 1 सितंबर 1965 को भारत के वित्तीय राजधानी मुंबई में किया गया था।

LIC का पूरा नाम क्या है?

LIC का पूरा नाम " Life Insurance Corporation of India” हैं।

 LIC का हिंदी अर्थ क्या है?

LIC का हिंदी अर्थ " भारतीय जीवन बीमा निगम" हैं।

LIC सरकारी है या प्राइवेट

एलआईसी सरकारी कंपनी है इस कंपनी को भारत सरकार द्वारा ध्यान रखा जाता है इसी वजह से बहुत से लोग इस कंपनी में इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं।

ये भी पढ़े:

इंडिया टीवी कंपनी का मालिक कौन है 

एयर इंडिया का मालिक कौन है?

 स्पाइसजेट का मालिक कौन है?

जगुआर का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Lic का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें। 


Post a Comment

0 Comments