मदर डेयरी का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं मदर डेयरी का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको मदर डेयरी का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

मदर डेयरी के बारे में कौन है जानता यह डायरी मुख्य रूप से दूध दही पनीर इसके अलावा अन्य प्रकार की सब्जियां मार्केट में उपलब्ध करवाती है यह कंपनी बहुत समय से चल रही है यह भारत के गुजरात राज्य में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है जो कि हर व्यक्ति इस कंपनी से दूध खरीदना बेहद पसंद करते हैं क्योंकि इस कंपनी के दूध की क्वालिटी बहुत अच्छे और बेहतरीन होते हैं।

mother-dairy-ka-malik-kaun-hai

यह भारत के गुजरात राज्य में कंपनी ग्रामीण इलाकों में विकास लाने के लिए शुरू की गई हैं इस कंपनी की शुरुआत से ग्रामीण इलाकों और और अर्ध शहरी इलाकों को बढ़ावा मिलेगी मदर डेयरी के National Dairy Development Board की शुरुआत 1965 मे किया गया था।

मदर डेयरी क्या है?

यह दूध उत्पादन कंपनी है जोकि ग्रामीण इलाके से दूध लाकर शहर में बेचा जाता है इस कंपनी की शुरुआत 1975 में किया गया था इसके अलावा यह कंपनी ताजी और हरी सब्जियां का भी मार्केट में उपलब्ध करवाती है यह कंपनी मुख्य रूप से दूध, दही,पनीर का उत्पादन करने में आगे है।

मदर डेयरी का मालिक कौन है?

मदर डेयरी के मालिक राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड है जिसे भारतीय संसद द्वारा स्थापित किया गया था मदर डेयरी के मालिक Verghese Kurien हैं जोकि अपने दम पर इस कंपनी को हर ग्रामीण इलाके से दूध इकट्ठा कर के शहर में बेचते हैं।

ये भी पढ़े:

बुर्ज खलीफा कंपनी का मालिक कौन है 

क्रिकबज का मालिक कौन है?

भारत पेट्रोलियम का मालिक कौन है?

एस्सार का मालिक कौन है?

FAQ

मदर डेयरी का मुख्यालय कहां है?

मदर डेयरी का मुख्यालय भारत के उत्तर प्रदेश,नॉएडा में स्थित है।

मदर डेयरी की स्थापना कब हुई?

मदर डेयरी कि स्थापना 16 जुलाई 1965 में को भारत में किया गया था।

मदर डेयरी का होनर कौन है?

मदर डेयरी का होनर National Dairy Development Board हैं।

मदर डेयरी का सीईओ कौन है?

मदर डेयरी का सीईओ Manish Bandlish हैं। जो कि यह इस कंपनी के पद का कार्यभार संभाल रहे।

मदर डेयरी किस देश कि है?

मदर डेयरी भारत के गुजरात,आनंद कि है।

मदर डेयरी का कुल नेट वर्थ कितना है?

मदर डेयरी का कुल नेट वर्थ ₹11,000 crore हैं।

Mother Dairy official website

       Link

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको मदर डेयरी का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments