टेलीग्राम चैनल का मालिक कौन है और ये किस देश का ऐप है?

  क्या आप जानते हैं टेलीग्राम चैनल का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको टेलीग्राम चैनल का मालिक कौन है और ये किस देश का ऐप है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

टेलीग्राम चैनल के बारे में बात की जाए तो इस चैनल को कौन नहीं जानता है टेलीग्राम पर चैनल बनाकर बड़े-बड़े यूट्यूबर और वेब डेवलपर महीने के लाखों रुपए कमाते हैं इसके अलावा चैनल पर शॉर्ट लिंक के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं इस टेलीग्राम चैनल पर सबसे ज्यादा कमाई एफिलिएट प्रोग्राम से की जाती है।

telegram-channel-ka-malik-kaun-hai

टेलीग्राम चैनल पर अकाउंट बनाकर के आप इस पर फोटो,वीडियो ऑडियो,डॉक्यूमेंट या अन्य कोई फाइल अपलोड कर सकते हैं या सुरक्षित और सेप रखता है यह टेलीग्राम व्हाट्सएप के दूसरा विकल्प है जहां पर आप हजारों लाखों मेंबर ऐड करके एक बार में सभी के पास मैसेज कर सकते है।

टेलीग्राम पर आपको बहुत सारे फीचर भी दिया जाता है जिसके आप इस्तेमाल करके अपनी टेलीग्राम चैनल को सुरक्षित रख सकते हैं टेलीग्राम चैनल में खास बात यह है कि आप हजारों मेंबर ऐड कर सकते हैं लेकिन वहीं पर व्हाट्सएप पर लिमिटेड लोग के ग्रुप बना सकते हैं लेकिन टेलीग्राम में ऐसा कुछ नहीं है आप ऑन लिमिटेड मेंबर एक साथ बना सकते हैं।

टेलीग्राम क्या है? (what is telegram in hindi)

टेलीग्राम एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है जहां पर आप चैनल बनाकर के एक साथ सभी के पास मैसेज कर सकते हैं टेलीग्राम में 19 भाषा सपोर्ट करता है जहां पर आप अपनी मनपसंद के भाषा सेलेक्ट करके टेलीग्राम के इस्तेमाल कर सकते हैं टेलीग्राम पर ऐसे व्यक्ति हैं जोकि चैनल बनाकर के महीने का अच्छे खासे इनकम जरनेट कर लेते हैं।

टेलीग्राम चैनल का मालिक कौन है?

टेलीग्राम चैनल का मालिक निकोलाई ड्यूरोव और पावेल ड्यूरोव हैं इन दोनों ने मिलकर इस टेलीग्राम चैनल को बनाया था और ये दोनों सगे भाई हैं टेलीग्राम चैनल को इन दोनों ने 2013 में बनाया था जो कि वर्तमान समय में टेलीग्राम बहुत ज्यादा पॉपुलर ऐप बन चुका है इस टेलीग्राम को पूरी दुनिया में इस्तेमाल की जाती है।

इस पर आपको अलग अलग तरीके के फीचर भी दिया जाता है जिसके इस्तेमाल करके अपने टेलीग्राम चैनल को सुरक्षित रख सकते हैं यह दोनों भाई टेलीग्राम चैनल के संस्थापक है लेकिन बीके एक सोशल मीडिया पर फार्म है जो कि रूस के लिए बनाया गया है उसका मालिक भी है।

निकोलाई ड्यूरोव का जन्म 21 नवंबर 1980 को रूस में हुआ था और पावेल ड्यूरोव का जन्म 10 अक्टूबर 1984 को रूस में हुआ था और इन दोनों का पिता राजनीतिक शास्त्र में पीएचडी किए हुए हैं 2020 के आंकड़े के अनुसार टेलीग्राम चैनल में 600 कर्मचारी काम करते हैं।

टेलीग्राम किस देश का ऐप है?

टेलीग्राम चैनल बनाने वाले रूस के रहने वाले दो सगे भाई थे और इस एप्लीकेशन को मैनेज इंग्लैंड से की जाती है और इस टेलीग्राम चैनल को शुरुआत 14 अगस्त 2015 में किया गया था और आज के समय में पूरी दुनिया में इस एप्लिकेशन को ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि फेसबुक,ट्यूटर,पिंटरेस्ट पूरी दुनिया में सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जाता है ठीक उसी प्रकार टेलीग्राम को भी इस्तेमाल किया जाता है।

टेलीग्राम का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

टेलीग्राम का मुख्यालय लन्दन, इंग्लेंड में स्थित है।

टेलीग्राम का स्थापना कब हुई?

टेलीग्राम कि स्थापना 14 अगस्त में इंग्लैंड से किया गया था।

Telegram channel का होनर कौन है?

Telegram channel का होनर Hassmelden,Pavel Durov और Nikolai Durov हैं।

Telegram Company सीईओ कौन है?

Telegram Company का सीईओ Pavel Durov हैं जो कि यह इस कंपनी कार्यभार 2013 से संभाल रहे हैं। 

टेलीग्राम कहां की कंपनी है?

इस चैनल को रसिया के रहने वाले व्यक्ति बनाए थे लेकिन इस टेलीग्राम चैनल को इंग्लैंड से मैनेज की जाती है इसलिए चैनल इंग्लैंड की है।

निष्कर्ष:ये भी पढ़े:

स्विगी का मालिक कौन है? 

जोमैटो का का मालिक कौन है?

हॉटस्टार का मालिक कौन है?

ड्रीम11 का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको टेलीग्राम चैनल का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments