जोमैटो क्या है इससे पैसा कैसे कमाये

  जो खाना खाकर के घर पर मन हो जाता है तो बहुत से व्यक्ति टेस्टी खाने के लिए होटल या रेस्टोरेंट जाते हैं लेकिन अब वहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है आप जोमैटो से ऑर्डर करके घर पर भी टेस्टी खाना मंगवा सकते हैं तो क्या आप जानते हैं जोमैटो क्या है और यह जोमैटो से पैसा कैसे कमाये तो आइए हम इसके बारे में पूरी जानकारी जानते हैं।

zomato-se-paise-kaise-kamaye

जोमैटो एक ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी हैं जोमैटो का शुरुआत 2008 में किया गया था लेकिन आज के समय में जोमैटो पूरी भारत के अलग-अलग के शहर में मौजूद है और बहुत से रेस्टोरेंट और होटल जोमैटो के साथ जुड़ी हुई है आप जैसे ही जोमैटो में ऑर्डर करते हैं तो एक से आधे घंटे के बाद आपके खाने दरवाजे पर होती है।

जोमैटो के खाना टेस्टी होने के कारण बहुत से व्यक्ति जोमैटो से खाना ऑर्डर करते हैं क्योंकि जोमैटो के द्वारा की गई ऑर्डर आपके दरवाजे पर इसलिए पल भर में पहुंचता है क्योंकि आपके लोकल एरिया के होटल और रेस्टोरेंट के द्वारा जुड़ा होता है।

जोमैटो क्या है?

जोमैटो फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी है इस कंपनी के शुरुआत 2008 में हरियाणा में किया गया था और इस कंपनी में कुछ कंपनी के शेयर भी है जोमैटो के विज्ञापन आपको यूट्यूब या टीवी पर देखने को मिलता होगा क्योंकि आप कंपनी बहुत ही कम समय में पूरी भारत में लोकप्रिय बन चुकी है।

हर व्यक्ति के पहला पसंद जोमैटो हैं जोमैटो के द्वारा ऑर्डर की गई खाने बहुत ही टेस्टी होती है और यह कंपनी दिन प्रतिदिन पूरे भारत में फैलती ही जा रही है एक आंकड़े के अनुसार बताया जाता है कि पूरे भारत में 41 शहर में जोमैटो का रेस्टोरेंट है और बहुत जल्द ही जोमैटो कंपनी पूरे भारत के छोटे बड़े शहर में रेस्टोरेंट खुलने वाली है।

जोमैटो से पैसा कैसे कमाए

जोमैटो कंपनी पैसा कमाने के लिए 2 तरीके बताइए तो आइए हम जानते हैं कि वह दोनों तरीका कौन से हैं जिसके जरिए हम पैसे कमा सकते हैं।

1. रेस्टोरेंट खोलकर

2. डिलीवरी ब्वॉय बन करके


हमारे भारत देश में बहुत बेरोजगारी है इस वजह से आप जोमैटो के साथ जुड़ करके खाना के डिलीवरी करके अच्छे खासे पैसा कमा सकते हैं। तो आइए हम जानते हैं इन दोनों के बारे में इन दोनों तरीके से कैसे जोमैटो के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपके पास खुद का छोटा या बड़ा होटल या रेस्टोरेंट है तो आप जोमैटो में लिस्ट कर सकते हैं जैसे ही आपके जोमैटो लिस्ट देखेंगे तो आपके खाने का आर्डर करेंगे यदि आप जोमैटो में अपने होटल या रेस्टोरेंट के लिस्ट करना चाहते हैं तो कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी जैसे आप नीचे देख सकते हैं।

जोमैटो में होटल लिस्ट कैसे करें

जोमैटो में होटल लिस्ट करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी जिससे आप नीचे देख सकते हैं।

  • आपके होटल के fssai से सर्टिफिकेट बना होना चाहिए।
  • आपके होटल या रेस्टोरेंट्स के जीएसटी नंबर होना चाहिए।
  • अगर आपके पास दोनों चीज मौजूद है तो जोमैटो के बिजनेस ऐप डाउनलोड करके जोमैटो में अपनी होटल को लिस्ट कर सकते हैं।
  • जोमैटो से बिजनेस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो ओपन करते हैं आपके सामने Add a Restaurant के ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आपको फॉर्म को फिल करना होगा।
  • इस फार्म को बहुत ही ध्यान से भरना होगा जैसे ही आप सभी फार्म अच्छे से भर लेते हैं तो आपको जोमैटो के नजदीकी ऑफिस से आपके रेस्टोरेंट पर विजिट करके वेरीफाई करेंगे
  • वेरीफाई करने के बाद आपके होटल जोमैटो के लिस्ट में ऐड हो जाएगा।

  • फिर भी आपके जोमैटो से कोई भी प्रॉब्लम हो तो कस्टमर केयर नंबर से बात करके सलूशन पा सकते हैं।

              +918039654500


जोमैटो एक होटल से कितना कमीशन चार्ज करता है?

अगर आप समय तो मैं अपने होटल को लिस्ट कर दिया है तो जोमैटो अपने पास 7% कमीशन रख लेता है। क्योंकि जोमैटो से ऑर्डर करने वाले पूरे देश में लाखों यूज़र है।

आप एक बात तो ध्यान दें अगर आप सप्ताह में 50 आर्डर कंप्लीट करते हैं तो कुछ डिस्काउंट मिल जाती है जब आप होटल यार स्टूडेंट को लिस्ट करेंगे तो जोमैटो के जो भी अधिकारी होंगे आपको इसके बारे में जानकारी देंगे।

जोमैटो में डिलीवरी ब्वॉय कैसे बने

जोमैटो पूरे देश में अपनी ऑफिस बैठा रहा है अगर आप जोमैटो से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको डिलीवरी ब्वॉय बनना पड़ेगा डिलीवरी बॉय बनने के लिए अपने नजदीकी जोमैटो ऑफिस में जाए और जो भी आपके पास डॉक्यूमेंट आएगा वह सब साथ में लेकर जाएं।

  • जोमैटो का डिलीवरी ब्वॉय पढ़ने के लिए आपके पास किस चीज होना चाहिए।
  • आपके पास बाइक होना चाहिए और बाइक के डॉक्यूमेंट सभी लीगल होना चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए
  • आपके पास स्मार्टफोन होना अति आवश्यक है।

शुरुआती समय में जोमैटो के डिलीवरी बॉय बनने पर 5000 से 7000 तक चार्ज किया जाएगा इसके बाद आपके Refund  भी किया जाता है। जैसे ही आप जोमैटो कंपनी में सारा डॉक्यूमेंट जमा करते हैं तो कंपनी के बारे में सभी जानकारी विस्तार से आपको दी जाएगी कि कैसे डिलीवरी करना है उसके कुछ ही बाद आप जोमैटो में काम करना स्टार्ट कर सकते हैं।

जोमैटो में होटल ऐड करके कितना कमाया जा सकता है?

अगर आप जोमैटो में होटल को ऐड करके पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके ऑर्डर पर निर्भर करता है अगर आप के होटल से जितना अच्छी खाना होगा उतने ही आपके ऑर्डर होगा और आपके कमाई भी होगी।

तो जोमैटो से कमाई करने के लिए आपके पास टेस्टी खाने की ऑर्डर होना चाहिए अगर आप होटल में अलग-अलग कैटेगरी के खाने बनाते हैं और आपके ऑर्डर अच्छा खासा है तो युजर आपके रेटिंग देगा और आपके होटल का पूरी शहर में नाम होगा जिसके वजह से आपके होटल से ऑर्डर बहुत अधिक होंगे जिससे आपका इनकम बढेगा।

जोमैटो में डिलीवरी Boy है बनकर कितना कमाया जा सकता है?

डिलीवरी बॉय की कमाई ऑर्डर पर होती है जब आप जोमैटो से लॉगइन करके काम करना शुरू करेंगे तो जितने ही ऑर्डर होगा उतना ही ज्यादा आपको कमाई होगी अगर आप 4 से 5 घंटे काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं मान लीजिए कि आपके महीने में 5 से 6 आर्डर आ जाते हैं तो आसानी से आपकी 10 से 15000 हजारों इनकम कर सकते हैं।

वहीं पर आप फुल टाइम जॉब करके महीने के 25 से 30,000 आसानी से कमा सकते हैं माना जाता है कि एक आर्डर पर डिलीवरी ब्वॉय के ₹35 बच जाती है और आपके पैसे सप्ताह में बैंक अकाउंट में डाल देती है तो आप इसे आसानी से जॉब कर सकते हैं।

Zomato मे ज्वाइन कैसे करें?

  • सबसे पहले आप जोमैटो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद आपको होम बटन पर ज्वाइन का ऑप्शन दिखाई देता होगा तो आप उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद एक फोरम ओपन होगा जिसको ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • सबसे पहले आप अपना नाम और मोबाइल नंबर डालें।
  • आप जिस शहर में जोमैटो के द्वारा सर्विस प्रदान करना चाहते हैं वहां के शहर को सेलेक्ट करें उसके बाद Vehcile को सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद में जोमैटो के द्वारा टर्म कंडीशन के box पर tick करे।

इतना करने के बाद आपके जोमैटो पर सफलतापूर्वक रजिस्टर हो चुका है लेकिन जोमैटो पर तभी काम कर सकते हैं जब तक आप की आईडी ना बन जाए तो आइए हम जानते हैं जोमैटो पर आईडी कैसे बनाते हैं।

Zomato पर Id कैसे बनाये

जोमैटो पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपके जोमैटो के द्वारा कॉल आएगी फिर आप अपने नजदीकी जोमैटो का ऑफिस जाकर के सभी डॉक्यूमेंट जमा कर सकते हैं या फिर जोमैटो के लीडर द्वारा ऑनलाइन केवाईसी करवा दे।

जिसने आपको बैंक अकाउंट नंबर,पैन कार्ड या आधार कार्ड के बारे में जानकारी देना पड़े उसके बाद आप से आईडी मिल जाएगी अब आप जोमैटो पर काम करना शुरू कर सकते हैं।

जोमाटो में जॉब कैसे मिलेगी?

जोमैटो में जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको एप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और रजिस्ट्रेशन करते समय नजदीकी शहर को सेलेक्ट करें आप जोमैटो के कर्मचारी से फार्म लेकर भी डिटेल्स में भर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन फॉर्म को फिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:

होस्टगेटर का मालिक कौन है 

BBC News का मालिक कौन है?

न्यूज़ नेशनल का मालिक कौन है?

news24 का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको जोमैटो क्या है इससे पैसा कैसे कमाये इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।  

Post a Comment

0 Comments